सर्दी में हेल्दी और फिट रहने के लिए इन कामों को कीजिए, सेहत रहेगी दुरुस्त।

रायपुर :-  सर्दी में सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। इस मौसम में पॉल्यूशन से होने वाली परेशानियां और वायरस के संक्रमण का खतरा दोगुना हो जाता है। कोरोनावायरस के आने के बाद यह खतरा दोगुना हो चुका है। इस मौसम में जुकाम फैलाने वाले वायरस का संक्रमण तेजी से होता है जो बॉडी में पहुंचकर हमें बीमार बना देता है। सर्दी में उल्टी,सूखी खांसी, जुकाम और मिजाज़ में चिड़चिड़ापन की शिकायत रहती है इसलिए इस मौसम में बॉडी का ध्यान रखना जरूरी है।बॉडी के फिट रहने से मतलब है कि आप शारीरिक और मानसिक रूप से हेल्दी रहें। फिट रहने के लिए जितनी डाइट जरूरी है उतनी ही एक्सरसाइज और वायरस से बचाव भी जरूरी है।

आइए जानते हैं कि सर्दी में बॉडी को फिट कैसे रखें।

दिन में पर्याप्त पानी जरूर पीएं :- बॉडी को फिट और हेल्दी रखने के लिए पर्याप्त पानी पीएं। पानी की कमी होने से स्किन रूखी और बेजान दिखती है इसलिए समय-समय पर पानी पीते रहें।

हेल्दी फूड्स को करें डाइट में शामिल:- सर्दी में बॉडी को फिट रखने के लिए हेल्दी फूड का सेवन करें। खाने में जिंक और विटामिन डी को जरूर शामिल करें, यह जरूरी पोषक तत्व इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करते हैं, साथ ही बीमारियों से बचाव भी करते हैं।

सर्दी में फिट रहना चाहते हैं तो जॉगिंग करें:- सर्दी में बॉडी को फिट रखने के लिए जॉगिंग बेस्ट ऑप्शन है। सर्दी में पैदल चलने और जॉगिंग करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है, साथ ही तनाव भी दूर होता है।

प्रदूषण से करें बचाव:- सर्दियों में प्रदूषण सेहत को बेहद प्रभावित करता है इसलिए घर से बाहर निकलने से पहले चेहरे पर मास्क लगाएं, साथ ही अपनी डाइट का भी ध्यान रखें। फलों का जूस सेहत को फायदा पहुंचाता है उनका सेवन करें और बैलेंस डाइट लें।

दिन में एक बार मसालेदार चाय पीएं:- सर्दी में चाय और कॉफी का सेवन बॉडी को गर्म रखता है। इस मौसम में दालचीनी, कालीमिर्च, जायफल, लौंग, अदरक या तुलसी के पत्तों की चाय सेहत के लिए फायदेमंद है। यह चाय सर्दी-जुकाम में असरदार है, साथ ही गले की खिचखिच से भी आराम देती है।